• मनीष

अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेले का शुभारंभ 3 नवम्बर को करेंगे मुख्य सचिव आर.डी. धीमान -आर.के. गौतम

पांच नवम्बर को महिलाओं का अलग से होगा विशाल दंगल

26 अक्तूबर- अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेले का शुभारंभ आगामी 3 नवम्बर को हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव आर.डी. धीमान करेंगे। वह दोपहर एक बजे ददाहू पहुंच जाएंगे और सवा एक बजे भगवान परशुराम जी की शोभा यात्रा का शुभारंभ करेंगे। दोपहर में वह खेलकूद प्रतियागिताओं का उदघाटन करने के उपरांत सांय 6 बजे अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेले का विधिवत शुभारंभ करेंगे। उपायुक्त आर.के. गौतम ने श्री रेणुकाजी मेले की तैयारियों को लेकर आज उनके कार्यालय सभागार में एक बैठक आयोजित की। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेला इस साल बड़ी धूमधाम के साथ आयोजित किया जाएगा। दो साल कोरोना महामारी के चलते सांस्कृतिक गतिविधियांे सहित अनेक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जा सका।

उपायुक्त ने कहा कि मेले के दूसरे दिन चार नवम्बर को पुरूषों का विशाल दंगल होगा जिसमें विजेता व उप-विजेता को आकर्षक इनाम दिया जाएगा।

दंगल में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, जम्मू व कश्मीर, उत्तर प्रदेश , उत्तराखण्ड व दिल्ली से अनेक नामी पहलवानों के आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा पहली बार महिलाओं की अलग से कुश्ती प्रतियोगिता पांच नवम्बर को आयोजित की जाएंगी। विजेता को 51 हजार रुपये जबकि उप-विजेता को 31 हजार रूपये के आकर्षक पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे। उन्होंने अधिक से अधिक महिलाओं को दंगल में भाग लेने की अपील की है।

गौतम ने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिताओं में कब्बडी, वॉलीबाल, बास्केटबॉल व बैडमिंटन जैसी प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। इन प्रतियोगिताओं के लिये ट्राफी सहित आकर्षक नकद पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे। ये प्रतियोगिताएं मेले के सभी छः दिनों तक चलेंगी। इसके लिये उपायुक्त ने समितियों का गठन भी किया। उन्होंने कहा कि समस्त पदाधिकारी अभी से प्रतियागिताओं को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के कार्य में जुट जाएं।

उपायुक्त ने कहा कि सांस्कृतिक संध्याएं मेले के मुख्य आकर्षण होंगी। इसके लिये उन्होंने अभी से कलाकारों का चयन करने के लिये समिति को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला के कलाकारों को विशेष अधिमान दिया जाएगा। इसके साथ जाने-माने हिमाचली कलाकारों की प्रस्तुतियां भी हर रोज होंगी। उन्होंन कहा कि प्रत्येक संध्या को एक विशेष थीम दिया गया है। 3 नवम्बर को हिंदी स्टार नाईट होगी जिसमें हारमॉनी आफ द पाइन्स मुख्य रूप से परफोर्म करेंगे। भगवान परशुराम जी का जीवन वृतांत भी इसी दिन आयोजित किया जाएगा। दूसरे दिन सिरमौरी नाईट होगी जिसमें विशुद्ध रूप से सिरमौर के कलाकारों को अवसर प्रदान किया जाएगा। तीसरी संध्या पांच नवम्बर को पंजाबी नाईट होगी। जबकि 6 नवम्बर को हिमाचली नाईट में हिमाचल के जाने-माने कलाकार दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। सात नवम्बर को भारतीय संस्कृति के दर्शन होंगे जिसमें देश के विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक झलक देखने को मिलेगी।

उपायुक्त ने कहा कि 60 कलाकारों का चयन ऑडिशन के माध्यम से किया जाएगा। ये ऑडिशन आगामी 31 अक्तूबर को नाहन में होंगे। इसके लिये अलग से सूचना दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार गायन में ‘द सिरमौर सिंगर’ प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा।

आर.के. गौतम ने कहा कि 8 नवम्बर को अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेले का समापन राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर करेंगे। इस दिन वह स्मारिका का विमोचन भी करेंगे।

बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

26 views0 comments