top of page
  • Writer's pictureमनीष सिरमौरी

ईमेल के माध्यम से बिजली बिल भेजेगा विद्युत विभाग .....

हिमाचल प्रदेश में बिजली बोर्ड अब उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल भेजेगा। इसके लिए विद्युत बोर्ड प्रक्रिया शुरू कर दी है।

ऑनलाइन बिल मिलने के साथ साथ उपभोक्ताओं को ऑनलाइन भुगतान की भी सुविधा मिलेगी इसके अलावा उपभोक्ताओं को बिल की पीडीएफ भी मिलेगी। बिजली बोर्ड ने उपभोक्ताओं से ई-मेल आईडी और फोन नंबर उपमंडल स्तर बोर्ड कार्यालय में दर्ज करवाने का अपील की है। बिजली बोर्ड की वेबसाइट पर भी मोबाइल नंबर और ई-मेल अपलोड करने का भी ऑप्शन दिया है।

इसके बाद प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं ने अपने मोबाइल नंबर व ई-मेल उपमंडल कार्यालयों व वेबसाइट पर अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाए, ऐसे में जिन उपभोक्ताओं ने नंबर व ई-मेल रजिस्टर्ड करवाए थे उनके लिए यह सुविधा शुरू होगी। इस सुविधा के शुरू होने पर उपभोक्ताओं को बिल ई-मेल पर ही उपलब्ध होगा। बिजली बोर्ड ने बिजली बिल के अलावा बिल जमा करवाने का लिंक भी दिया है। उपभोक्ता उस लिंक पर क्लिक करते ही सीधा बोर्ड की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। इस पर उपभोक्ता गेट-वे, भारत बिल पेमेंट सिस्टम और आरटीजीएस और नेफ्ट से बिजली बिल की पेमेंट कर सकेंगे।

बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढवाल ने बताया कि बोर्ड ने बिजली बिल प्रक्रिया बहुत ही सरल कर दी है। ई-मेल पर भेजे गए। बिजली बिल में बोर्ड बिल की सॉफ्ट कॉपी भी देगा। यह बिल कॉपी पीडीएफ फोरमेट में होगी ।

38 views0 comments

Comments


bottom of page