top of page
  • KAVI RAJ CHAUHAN

उपायुक्त का कोविड-19 से बचाव के लिए सभी से नियम पालन का आग्रह

कविराज चौहान (दि शिरगुल टाइम्स शिमला)(23/04/2021)

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत आमजन की सुरक्षा के लिए कुछ एहतियाती उपाय किए गए हैं। उन्होंने सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि वे अफवाहों से बचें और कोविड-19 सुरक्षा के लिए आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए स्वस्थ रहें। केसी चमन आज यहां इस सम्बन्ध में एक प्रेस वार्ता को सम्बोधित कर रहे थे।

केसी चमन ने कहा कि सोलन जिला में वर्तमान में न तो किसी प्रकार का कफ्र्यू लगाया गया है और न ही लाॅकडाउन किया गया है। जनहित के दृष्टिगत शनिवार और रविवार को जिला में सभी दुकानें बन्द रहेंगी। केवल फल, सब्जी, दूध एवं दूध से बने उत्पाद, अन्य आवश्यक वस्तुओं की दुकानें तथा दवाई की दुकानें खुली रहेंगी। सप्ताह के अन्य दिनों में सभी दुकानें प्रातः 09.00 बजे से सांय 07.00 बजे तक ही खुली रहेंगी। दवा की दुकानें पूर्व की भान्ति खुली रह सकेंगी।

उन्होंने कहा कि यदि कोई दुकान निर्धारित समयावधि से अधिक समय तक खुली पाई गई तो दुकान मालिक के विरूद्ध हिमाचल प्रदेश दुकान एवं वाणिज्यिक संस्थान अधिनियम, 1969 के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

केसी चमन ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में उतरोत्तर वृद्धि हो रही है। इसके दृष्टिगत यह आवश्यक है कि लोग न केवल एहतिसयात बरतें अपितु विभिन्न सुरक्षा मानकों का पालन भी करें। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर नाक से लेकर ठोडी तक को ढकते हुए मास्क पहनें, संक्रमण से बचने के लिए 02 व्यक्तियों के मध्य उचित दूरी बनाए रखें और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा सेनिटाइजर से साफ करते रहें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव का सर्वश्रष्ठ माध्यम संक्रमण से बचकर रहना है और यह तभी सम्भव है जब सभी स्वस्थ रहने के उपायों का पालन करें।

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए पूर्ण रूप से सजग है और इस दिशा में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। जिला में कोविड-19 से बचाव के लिए नियमित परीक्षण, पाॅजिटिव रोगियों के सम्पर्क में आए व्यक्तियों की पहचान एवं उपचार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिला में अभी तक कुल 10672 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वर्तमान में जिला में कुल 2060 कोविड-19 रोगी हैं। इनमें से 2006 व्यक्तियों को उनके आवास पर ही आईसोलेट किया गया है। 33 व्यक्ति अस्पताल में उपचाराधीन हैं। जिला में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक कुल 85 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है।

केसी चमन ने कहा कि जिला में वर्तमान में 45 वर्ष से अधिक व्यक्तियों का कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। अभी तक कुल 96279 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है। 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के शेष व्यक्तियों का टीकाकरण भी शीघ्र कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रथम मई, 2021 से जिला में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सोलन जिला में कोविड-19 से बचाव के लिए एक हजार आक्सीजन युक्त बिस्तर सुविधा तैयार करने पर बल दिया जा रहा है। जिला में वर्तमान मंे 07 कोविड केयर केन्द्र कार्यरत हैं। इनकी कुल बिस्तर क्षमता 350 है। नालागढ़ में मेकशिफ्ट अस्पताल पूरी तरह तैयार है।

केसी चमन ने कहा कि कोविड-10 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जिला में उपमण्डल स्तर पर आवश्यक कार्यवाही की गई है। ग्राम पंचायत स्तर पर सभी प्रधानों एवं वार्ड सदस्यों को जागरूक कर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय शहरी निकायों एवं पंचायती राज प्रतिनिधियों से आग्रह किया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में हरिद्वार में आयोजित हुए महाकुम्भ से लौटे एवं अधिक समय अवधि तक बाहर रहे व्यक्तियांे की जानकारी एकत्रित करें और ऐसे सभी व्यक्तियों को आईसोलेशन में रखकर उनका कोविड-19 परीक्षण सुनिश्चित बनवाएं।

उपायुक्त ने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 से बचाव के लिए दिशा-निर्देशांे का पालन करें और टीकाकरण अवश्य करवाएं। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक अनुसन्धान ने यह सिद्ध किया है कि टीकाकरण की दोनों खुराक लेने के उपरान्त यदि कोरोना वायरस संक्रमण पाया भी जाता है तो वह पूर्व की भान्ति घातक नहीं होगा।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सोलन अभिषेक यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित थे।

4 views0 comments
bottom of page