• मनीष चौहान

कोविशील्ड की पहली डोज लगवाने के 12 से 16 सप्ताह बाद लगेगी दूसरी डोज

मनीष चौहान (दि शिरगुल टाइम्स)

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार से प्राप्त सूचना के अनुसार कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड लगाने के लिए पहली व दूसरी डोज लगवाने के बीच के समय को बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि एनटीएजीआई और एनइजीवीएसी की सिफारिशों के अनुसार कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज, पहली डोज के 12 से 16 सप्ताह बाद लाभार्थी को दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस व्यवस्था का पालन किया जाएगा और राज्य में कोविन पोर्टल पर इस संबंध में आवश्यक परिवर्तन शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने राज्य के उन लाभार्थियों से जो कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके है, दूसरी डोज लगवाने के लिए नई सिफारिशों के अनुसार 12 से 16 सप्ताह का इंतजार करने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग में 17 मई, 2021 से केवल उन्हीं लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा, जिनकी कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के आधार पर टीकाकरण के लिए अप्वाइंटमेंट निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने टीकाकरण के लिए पूर्व में अपना पंजीकरण करवाया है, उन्हें टीकाकरण के लिए पोर्टल पर अपनी अप्वाइंटमेंट फिर से निर्धारित करनी होगी। उन्होंने 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों से आग्रह किया है, कि वे उनके लिए पोर्टल पर निर्धारित शेडयूल के अनुसार ही टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्र पर जाएं, क्योकि बिना निर्धारित शेडयूल के टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

12 views0 comments

Recent Posts

See All

एक क्लिक पर जाने हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय

मनीष (द शिरगुल टाइम्स) मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में नौवीं से बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए इस माह की 27 तारीख से स्कूल खोलने का नि