top of page
  • Writer's pictureमनीष सिरमौरी

छोगटाली में तेंदुए का भय, वन विभाग कहता है - यह क्षेत्र हमारे बीट में नहीं आता


वन विभाग आमतौर पर बड़े-बड़े वादे करता है और बड़े-बड़े अभियान चलाता है की जंगली जानवरों को बचाना चाहिए वह उन्हें संरक्षित करना चाहिए परंतु जमीनी स्तर पर ऐसा कुछ भी नहीं है ।


ऐसा ही मामला नोहराधार वन विभाग के अंतर्गत छोगटाली बीट में देखा गया है जहां पर पिछले रविवार को एक मादा तेंदुआ व उसके तीन छोटे शावको को देखा गया था तथा उसके बाद उन तीनों शावको को रोज दिन के समय में देखा जा रहा है ।

यहां के ग्रामीणों में भय का माहौल है जहां पर तेंदुए को देखा गया है वहां से मुख्य रास्ता गुजरता है। रिहायशी इलाका होने के साथ साथ यह पर लगभग 4 गोशाला व बकरी का बाड़ा भी है,तथा साथ लगते झांगन गांव के बच्चे भी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोगटाली के लिए इसी क्षेत्र से होकर जाते है तथा झांगण गांव की महिलाओं को इसी क्षेत्र से रोज चारे के लिए घास भी लाना पड़ता है।


रात्रि के समय इस रास्ते से गुजरना किसी के लिए भी खतरे से खाली नहीं है।

वन विभाग नोहरा धार में भी इस विषय को लेकर सूचना दी गई व वन विभाग दीदग बीट को भी इस विषय में सूचित किया गया।

इसके साथ-साथ वन परिक्षेत्र अधिकारी (DFO) श्री रवि शंकर शिमला को भी इस विषय में सूचित किया गया इसके बाद दोनों बीट से सिर्फ आश्वासन ही मिले हैं जमीनी स्तर पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है यहां पर आए दिन फॉरेस्ट विभाग के चौकीदार या फॉरेस्ट गार्ड ही मौके पर आते है।न अन्य किसी अधिकारी ने इस क्षेत्र का जायजा लिया है ना कोई कार्यवाही हुई है।

जब वन विभाग दीदग से इस विषय में बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि कंडा व शमोगा गांव के बीच जो खड्ड है वहा से दीदग की तरफ का इलाका दीदग बीट में आता है।


जब वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी नोहराधार बीट से इस विषय में बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि इस बीट में जो क्षेत्र आता है वह सड़क से ऊपर का क्षेत्र आता है इसी द्वंद्व के बीच में इस विषय पर कोई भी अधिकारी इस पर कोई भी कार्यवाही नहीं कर रहा है।

अगर अनजाने में जंगली जानवर किसी पर हमला करता है या किसी को जानी नुकसान पहुंचता है या किसी के पशु को नुकसान पहुंचता है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा?

या अगर कोई शिकारी अवैध रूप से इस तेंदुए को या इसके बच्चों का शिकार करता है तो उस पर कौन कार्यवाही करेगा?


108 views0 comments

Comments


bottom of page