• मनीष

जंगलों को आग से बचाने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन करें विभाग- गौतम


मनीष (द शिर्गुल टाइम्स)

जिलावासी आपदा सहायता केंद्र के टोल फ्री नंबर 1077 पर सर्म्पक कर दे सकेगें जंगलों में आग लगने की सूचना

जिला सिरमौर में वनों को आग से बचाने के लिए सभी संबंधित विभाग जमीनी स्तर त्वरित प्रतिक्रिया दलों का गठन करें। यह आदेश उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज आगामी दिनों में जिला में वनों की आग से बचाने के लिए किए जा रहे विभागीय उपायों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने राजस्व अधिकारी को आपदा सहायता केंद्र के टोल फ्री नंबर 1077 को जंगलों में आग लगने की स्थिति में सूचित करने के लिए सक्रिय करने के निर्देश दिए। उन्होंने वन अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रोंमें गठित कमेटियों को सक्रिय करें और आग लगने की स्थिति में किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करें। उन्होंने बताया कि वन हमारी अमूल्य धरोहर है जिसकी सुरक्षा और संरक्षण करना हमारा कर्तव्य है हमें अंतर विभागीय सहयोग से वनों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए अहम भूमिका निभानी होगी।

उन्होंने सभी उपमंडलाधिकारियों को पंचायत स्तर पर कमेटियों के गठन करने तथा कमेटियों के संपर्क नंबरों को सांझा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने वन विभाग व अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह आग बुझाने वाली सभी मशीनरी को किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार करें।

उपायुक्त सिरमौर ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा है कि दूरदराज के क्षेत्रों में जहां सरकारी मशीनरी आग बुझाने के लिए नहीं पहुंच सकती है विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को आग पर काबू पाने व आग को बुझाने के लिए सहयोग करें।

इस बैठक में सभी उपमंडलाधिकारी, राजस्व अधिकारी नारायण सिंह, सौरभ तथा डीएफओ हेड क्वार्टर वेद प्रकाश उपस्थित रहे।



15 views0 comments