• The Shirgul Times

दो दिवसीय सिरमौरी फूड फेस्टीवल का हुआ समापन

मनीष चौहान (दि शिरगुल टाइम्स)

जिला सिरमौर में घरेलू महिलाओ की आर्थिकी को सुदृढ करने के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है। यह वाक्य उपायुक्त सिरमौर डा0आर0के0 परूथी ने चौगान मैदान में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय सिरमौरी फूड फेस्टीवल के समापन समारोह में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करते हुए कही।

उन्होने बताया कि इस फूड फेस्टीवल को मनाने का मुख्य उददेशय घरेलू महिलाओ को ऐसा प्लेटफॉर्म देना है जहां वो अपनी कला का प्रदर्शन कर सके। उन्होने बताया कि सिरमौर की सभी महिलाओं को शी-हाट के माध्यम से एक ऐसी मार्केटिग की जगह दी गई है जहां वह अपने स्थानीय उत्पादो को बेच सके। जिला प्रशासन हर महीने महिलाओ की सहभागिता से निर्मित उत्पादो को आमजन तक पहुंचाने का प्रयास कर रहा है ताकि इनकी आर्थिकी में सुधार हो और इनकी कला को उजागर करने का मौका भी मिलें।

उपायुक्त सिरमौर ने बताया कि इस फूड फेस्टीवल में लगभग 1 लाख 50 हजार से अधिक की कमाई महिला स्वंय सहायता समूहो द्वारा की गई जिसमें स्थानिय स्तर पर निर्माण की गए वस्तुओं के स्टॉल में लगभग 90 हजार रूपये के सामान का विक्रय किया गया। उन्होने कहा कि जिला सिरमौर में नवरत्न थीम पार्क का निर्माण किया जा रहा है जिसमें अलग-अलग वायु शोधक पौधे लगाये जा रहे है। नवरत्न थीम पार्क में वायु शोधक, जल शोधक, त्रिवेणी, पंचवटी, मच्छर व सांप भगाने वाले पौधे, पशु चारा के लिए उपयोग होने वाले पौधे, दन्तवन सहित किचन क्लीनिंग पौधे रोपित किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर सिरमौरी फूड फेस्टीवल में पांवटा साहिब ब्लॉक के स्वंय सहायता समूह की महिलाओ को प्रथम पुरस्कार के रूप में 5000 रूपए दिये जबकि संगडाह ब्लॉक के स्वंय सहायता समूह को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 3000 रूपये दिये गए।

9 views0 comments

Recent Posts

See All

एक क्लिक पर जाने हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय

मनीष (द शिरगुल टाइम्स) मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में नौवीं से बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए इस माह की 27 तारीख से स्कूल खोलने का नि