• मनीष

धान की फसल में लगी बीमारी के दृष्टिगत दिए विशेष गिरदावरी के आदेश - उपायुक्त

उपायुक्त राम कुमार गौतम ने सिरमौर जिला के पांवटा क्षेत्र के साथ-साथ मोगीनंद, कालाआम, बर्मापापड़ी और नागल सुकेती आदि क्षेत्र में बीमारी की चपेट में आने के कारण धान की फसल को हुए नुकसान का जायजा लेने के दृष्टिगत राजस्व विभाग को विशेष गिरदावरी करवाने के आदेश दिए हैं।

यह निर्देश उपायुक्त ने आज यहां उपायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान दिए।

उपायुक्त ने कहा कि धान की फसल में बीमारी लगने की शिकायत किसानों की ओर से लगातार आ रही हंै तथा कृषि विभाग ने भी धान की फसल को नुकसान होने की पुष्टि की है जिसे देखते हुए नुकसान के आकलन के लिए राजस्व विभाग को विशेष गिरदावरी करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने विभाग के अधिकारियों से शीघ्र गिरदावरी कार्य को पूरा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए ताकि किसानों की धान की फसल में हुए नुकसान का सही-सही आकलन किया जा सके।

उप निदेशक कृषि विभाग राजेन्द्र ठाकुर ने बैठक में जानकारी दी कि जिन क्षेत्रों में धान की बुआई जल्दी की गई वहां पर ज्यादातर फसल में बीमारी (वायरस) का प्रकोप देखने को मिला है। कृषि वैज्ञानिकों ने इस धान की फसल में हो रहे नुकसान के लिए ‘‘साउथर्न राइस ब्लैक स्ट्रीक्ड ड्वार्फ वायरस’’, जिसे चाइनीज वायरस भी कहा जा रहा है, को जिम्मेवार पाया है। उन्होंने बताया कि मूलतः यह चाईनिज वायरस है जिसमें धान का पौधा छोटा रह जाता है। इसमे संक्रमित पौधे की पत्तियां पतली एव सीधी रह जाती हैं जिसके कारण पौधे की जड़ें एवं तनें बुरी तरह प्रभावित हो जाती हैं। इससे फसल उत्पादन भी घट जाता है।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनेश यादव, उपमंडल दंडाधिकारी पांवटा साहिब विवेक महाजन, जिला राजस्व अधिकारी माया राम, परियोजना निदेशक आत्मा साहेब सिहं व सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

29 views0 comments