top of page
  • Writer's pictureKAVI RAJ CHAUHAN

नौणी विश्वविद्यालय में वार्षिक इंटर कॉलेज खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ

कविराज चौहान (सोलन)



डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी में आज 8वीं वार्षिक इंटर कॉलेज खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। समग्र छात्र विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के चार घटक कॉलेजों के 320 छात्र भाग ले रहे हैं। इनमें मुख्य परिसर से बागवानी कॉलेज और वानिकी कॉलेज और नेरी और थुनाग से बागवानी और वानिकी कॉलेज शामिल हैं।




उद्घाटन समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। अपने संबोधन में प्रोफेसर चंदेल ने कहा कि सर्वांगीण विकास में पाठ्येतर गतिविधियों की भूमिका महत्वपूर्ण हैं। प्रोफेसर चंदेल ने कहा कि खेल और अन्य पाठ्येतर गतिविधियां हमारे विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम का अभिन्न अंग हैं, जो छात्रों के समग्र व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उन्होंने अनुशासन को बढ़ावा देने और सहनशक्ति बढ़ाने में खेलों के महत्व को रेखांकित किया।

मुख्य अतिथि और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए डीन छात्र कल्याण डॉ. राजेश भल्ला ने सभी प्रतियोगिताओं में खेल भावना से भाग लेने पर ज़ोर दिया। उन्होंने छात्रों से प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र से परे, अपने जीवन पर खेलों के सकारात्मक प्रभाव को पहचानने का आग्रह किया। इस मौके पर खेल भावना की शपथ तृतीय वर्ष के छात्र और पिछले वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मोनू पटियाल ने दिलाई। चारों कॉलेजों की टीमों ने मार्च पास्ट के दौरान अपने अनुशासन का परिचय दिया।

अगले तीन दिनों में, छात्र विभिन्न ट्रैक और फील्ड कार्यक्रमों में भाग लेंगे। ट्रैक इवेंट में 100, 200, 400, 800, 1500, 3000, 5000 और 10000 मीटर दौड़ के साथ-साथ 4 x 100 और 4 x 400 मीटर जैसी टीम रिले की प्रतियोगिताएं शामिल होंगी। शॉट पुट, जवेलीन थ्रो, डिस्कस थ्रो, लंबी कूद, ऊंची कूद और ट्रिपल जंप जैसी फील्ड स्पर्धाएं भी आयोजित की जाएंगी। इसके अतिरिक्त, टीमें फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस और शतरंज में प्रतिस्पर्धा करेंगी। समग्र विजेता की घोषणा करने के लिए सभी आयोजनों के परिणाम जोड़े जाएंगे।

पहले दिन के परिणाम

खेल प्रतियोगिता की शुरुआत नेरी और थुनाग के बीच वॉलीबॉल (लड़कों) मैच के साथ हुई। तीन सेटों के रोमांचक मुकाबले में नेरी ने थुनाग पर 18-25, 25-22, 26-24 के स्कोर के साथ जीत हासिल की। कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर ने कॉलेज ऑफ फॉरेस्ट्री पर सीधे सेटों में 25-13, 25-22 के स्कोर से जीत हासिल की। कबड्डी प्रतियोगिता में हॉर्टिकल्चर कॉलेज ने नेरी को 55-35 के स्कोर से हराकर दबदबा कायम किया। फॉरेस्ट्री कॉलेज ने थुनाग के खिलाफ 43-35 के स्कोर के साथ जीत हासिल की। लड़कियों के लिए ऊंची कूद स्पर्धा की बात करें तो कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर की भारती ने शीर्ष स्थान हासिल किया। वानिकी से मान्या और नेरी से पूर्णिमा ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। लड़कों में वानिकी महाविद्यालय के मृदुल ने ऊंची कूद में प्रथम स्थान प्राप्त किया। नेरी के आवेश नेगी और अविष्कार क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

4 views0 comments

댓글


bottom of page