top of page
  • Writer's pictureमनीष सिरमौरी

माउंटेन गर्ल बलजीत कौर का रेस्क्यू ऑपरेशन सफल, जल्द लौटेगी

माउंट अन्नपूर्णा पर कैंप चार के ऊपर से लापता हुई भारतीय पर्वतारोही बलजीत कौर का पता चल गया है और उन्हे सुरक्षित रेस्क्यू कर दिया गया है। पायनियर एडवेंचर के अध्यक्ष ने बताया कि एक हवाई खोज दल ने बलजीत कौर का पता लगा लिया है। उन्होंने कल ऑक्सीजन का उपयोग किए बिना ही दुनिया की दसवीं सबसे ऊंची चोटी को फतह किया था। उन्होंने कहा, “हम उसे हाई कैंप के ऊपर से एयर लिफ्ट करेंगे । उनके मुताबिक हवाई खोज दल ने बलजीत कौर को कैंप चार की ओर अकेले उतरते देखा है। रिकॉर्ड धारक भारतीय महिला पर्वतारोही बलजीत कौर चोटी के शिखर बिंदु के नीचे अकेली रह गई थी। आज सुबह तक उनसे रेडियो संपर्क नहीं हो पा रहा था। इसके बाद आज सुबह ही हवाई खोज अभियान शुरू किया गया और ‘तत्काल मदद’ के लिए एक रेडियो सिग्नल भेजने में कामयाबी मिली।

उनके अनुसार बलजीत कौर की जीपीएस लोकेशन ने 7350मी की ऊंचाई पर उनके पहुंचने के संकेत दिए हैं। वह कल शाम करीब सवा पांच बजे दो शेरपा गाइडों के साथ माउंट अन्नपूर्णा फतह किया। बलजीत का पता लगाने के लिए कम से कम तीन हेलिकॉप्टर लगाए गए थे।बता दें कि इससे पहले सुबह बलजीत कौर की मौत की खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही थी। यहां तक की प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने भी उनकी मौत की पुष्टि कर दी थी। हालांकि कुछ समय बाद उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए पोस्ट कर बलजीत कौर के स्वस्थ होने की जानकारी दी थी।

हालांकि इस समय बलजीत कौर को काठ मांडू (नेपाल) के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है तथा वही पर उनका इलाज चल रहा है।

हिमाचल की बेटी पर्वतारोही बलजीत कौर से संबंधित काफी पोस्ट सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल हो रही थी । बता दे आप सभी को पहाड़ो में कभी भी कुछ भी हो सकता हैं । लेकिन थोड़ा सब्र भी जरूरी हैं । सोशल मीडिया में इतनी तेजी है कि वाइरल होने में चंद मिनट लगते है। और आप सभी को ये बताते हुए मुझे गर्व हो रहा हैं की, वापस आ गई है हिमाचल के मामलीग(सोलन) की शेरनी, सफलता के साथ उन चुनोतियों का सामना कर । जल्दी से स्वस्थ सुरक्षित घर पहुंचेगी ।


91 views0 comments

Comments


bottom of page