• मनीष

मेले प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के परिचायक - डा0 सैजल

मनीष {द शिर्गुल टाइम्स}

मेले, तीज त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं।

मेले में लोगों को सुख दुख बांटने के अतिरिक्त प्रदेश की संस्कृति को जानने का अवसर भी मिलता है।

यह उदगार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ राजीव सैजल ने आज श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के गांव बेचड का बाग में जन्म अष्टमी के अवसर पर आयोजित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

डा0 सैजल ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही 500 एलोपैथिक तथा 200 आयुर्वेदिक चिकित्सकों की नियुक्ति की जायेगी जिससे प्रदेश के 45 चिकित्साल्यों में डाक्टरों के रिक्त पद भरे जायेगें ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में रेणुका जी विधान सभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। सड़क, शिक्षा तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में आशातीत विकास हुआ है। नौहराधार में राजकीय महाविद्यालय का शुभारंभ कर दिया गया है। हरिपुरधार में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को स्तरोन्नत किया गया है। ददाहु में खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय की घोषणा की गई है। वर्तमान सरकार के समय में प्रदेश के हर वर्ग के लोगों को विकासात्मक योजनाओं से लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन में उल्लेखनीय वृद्धि की है और बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को पहले 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया और अब इसे 60 वर्ष कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को उनके बैंक खातों में राशि सरकार द्वारा जमा करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना जिसने कोविड टीकाकरण की प्रथम डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया तथा दूसरी डोज का लक्ष्य भी पूर्ण कर लिया है और अब बूस्टर डोज भी तेजी से लोगों को मुहैया करवा रहा है।

इससे पूर्व, डॉ राजीव सैजल ने पराडा में 79 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित पशु चिकित्सालय का लोकार्पण किया, जिससे क्षेत्र की तीन पंचायतों के लगभग 3 हजार पशुपालकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने 87 लाख रुपए की लागत से निर्मित भेनु - छपराना सड़क का लोकार्पण करने के उपरान्त इस मार्ग पर बस ट्रायल को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस बस सेवा से इस क्षेत्र की छः पंचायतों की लगभग 3 हजार से अधिक जनसंख्या को यातायात की सुविधा मिलेगी। उन्होंने 88 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली मोलरघाट से बानाकोटी सड़क का शिलान्यास करने के उपरान्त कहा कि इस सड़क का निर्माण होने से 4 पंचायतांे की लगभग 2 हजार से अधिक जनसंख्या को लाभ मिलेगा। इसके उपरान्त उन्होंने बेंचड का बाग में आई0टी0आई0 का शुभारंभ भी किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है, जिससे माह जुलाई 2022 में 15 लाख से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया गया। इसके अतिरिक्त प्रदेश के लोगों का जल जीवन मिशन के तहत शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने भगाडा-मानरिया सम्पर्क मार्ग को चौड़ा करने के लिए 5 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।

इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत महिपुर अनिल ठाकुर ने मुख्य अथिति को लोइया तथा टोपी भेंट की तथा स्थानीय पंचायत की विभिन्न समस्याओं से अवगत करवाया।

इस अवसर पर सूचना एंव जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से चेष्ठा कलामंच के कलाकारों ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। डा0 राजीव सैजल ने मेले के दौरान आयोजित कबडी तथा वॅंालीबाल प्रतियोगिताओं में प्रथम तथा द्वितीय स्थान पर रही टीमों को पुरस्कृत किया जिसमें कबड्डी प्रतियोगिता में पनार ने प्रथम स्थान व कोटला मोलर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया जबकि वालीबाल में बोगधार प्रथम तथा धारटीधार दूसरे स्थान पर रहे।

इस अवसर पर अध्यक्ष जिला परिषद सीमा कन्याल, पूर्व विधायक रूप सिंह, अध्यक्ष पंचायत समिति नाहन अनीता शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, पूर्व उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास निगम बलवीर चौहान, एस0डी0एम नाहन रजनेश कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत कोटला मोलर जगदीश शर्मा, उप-प्रधान ग्राम पंचायत पराडा राम कुमार, भाजपा मण्डल अध्यक्ष सुनील शर्मा, सह-निदेशक पशुपालन डा0 सुरेश धीमान, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग विजय कुमार अग्रवाल, ऐ0पी0एम0सी0 अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपास्थित थे।

6 views0 comments