• The Shirgul Times

मुख्यमंत्री ने दून क्षेत्र में 29 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए

मनीष चौहान (दि शिरगुल टाइम्स)

वर्तमान राज्य सरकार के गत तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान दून विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं पर 203 करोड़ रुपये से अधिक राशि व्यय की गई है। यह बात आज मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र में लगभग 29 करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल में क्षेत्र में 240 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि पदभार ग्रहण करने के उपरान्त मंत्रिमंडल की प्रथम बैठक में वृद्धावस्था पेंशन पाने की आयुसीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया और इसकी पात्रता के लिए कोई आयसीमा भी नहीं रखी गई। मंत्रिमंडल द्वारा यह निर्णय आम आदमी के कल्याण के लक्ष्य को मध्य नजर रखते हुए लिया गया। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल का दूसरा निर्णय राज्य में गौ- अभ्यारण्यों की स्थापना करना था, ताकि गायों को लावारिस न छोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि राज्य में गौ-सदन और गौ-अभ्यारण्यों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शराब की प्रत्येक बोतल पर दो रुपये का उपकर लगाने का भी निर्णय लिया गया था।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य के लोगों ने वर्तमान राज्य सरकार को पिछले तीन वर्षोंे के दौरान अपना व्यापक समर्थन और सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में भाजपा समर्थित प्रतिनिधियों ने सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की है जो एक इतिहास बना है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों में भाजपा प्रत्याशियों ने प्रदेश की सभी चारों संसदीय सीटों पर रिकार्ड मतों के अन्तर से जीत दर्ज की है। उन्होंने कहा कि राज्य में हुए विधानसभा उप चुनाव में भी भाजपा के दोनों उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे राज्य के लगभग 2.50 लाख लोगों को सफलतापूर्वक घर वापिस लाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने राज्य सरकार के इस कदम का भी विरोध किया था और आरोप लगाया था कि इससे राज्य में कोरोना महामारी फैलेगी। उन्होंने कहा कि यह वही कांग्रेसी नेता थे जो कि पहले राज्य सरकार पर फंसे हुए लोगों को वापिस लाने के लिए गंभीर नहीं होने का आरोप लगा रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में एक साल पहले केवल 50 वेंटिलेटर थे परन्तु आज राज्य में 600 से ज्यादा वेंटिलेटरस हैं। उन्होंने कहा कि देश में एक भी पीपीई किट तैयार नहीं होेती थी परन्तु आज देश में प्रतिदिन छः लाख से अधिक पीपीई किट तैयार की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में निर्मित की जाने वाली हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवाई की आपूर्ति कई देशों में की जाती है। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा समय पर दी गई सहायता के कारण संभव हुआ है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं द्वारा विधानसभा में किए गए व्यवहार ने राज्य के लोगों को शर्मिदा किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने राज्यपाल के साथ भी दुव्र्यवहार किया जिससे पता चलता है कि इन नेताओं का लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति कोई सम्मान नहीं है। उन्होंने कहा कि जनमंच और सीएम हेल्पलाइन जैसे कार्यक्रमों ने जनता की शिकायतों का समाधान करने में मदद की है। हिमकेयर योजना गरीब परिवारों के बीमार रोगियों का पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क उपचार करने और लंबी बीमारी से पीड़ित मरीजों के परिवारों को सहायता प्रदान करने में सहारा योजना मददगार साबित हुई है।

उन्होंने अधिकारियों को सभी विकासात्मक परियोजनाओं, जिनका आज शिलान्यास किया गया के कार्य को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए |

मुख्यमंत्री ने पट्टा महलोग के प्राथमिक स्वास्थ्य कंेद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने, गौ-अभ्यारण्य हांडा कुण्डी के विस्तार कार्य के लिए एक करोड़ रुपये और चंडी में लोक निर्माण विभाग का उपमंडल खोलने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि मानपुरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और उच्च विद्यालय झाड़ माजरी को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बद्दी में 6.74 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इंडोर स्टेडियम और हांडी कुण्डी में लगभग तीन करोड़ रुपये की लागत से विकसित किए गए गौ-अभ्यारण्य का लोकार्पण किया। उन्होंने बरोटीवाला में दो करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा चार करोड़ रुपये की लागत से बद्दी बद्दी एंट्री ब्रिज से पेट्रोल पम्प तक, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के समीप सनसीटी सड़क के फोरलेनिंग कार्य का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने बद्दी तहसील में धर्मपुर, भूपनगर और कोटला के लिए 1.60 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली ट्यूबवेल उठाऊ पेयजल योजना, खरोटा गुरदासपुरा और आसपास के गांवों के लिए 1.74 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना, बधेरी और आसपास के गांवों के लिए 78 लाख रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना, जल जीवन मिशन के तहत 72 लाख रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना भटोली कलां के सुधार एवं रेट्रोफिटिंग कार्य किशनपुरा और इसके आसपास के गांवों में 1.22 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना के रेट्रोफिटिंग और सुधार कार्य, जल जीवन मिशन के तहत मालपुर और इसके आसपास के गावों में 48 लाख रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना के रेट्रोफिटिंग एवं सुधार कार्य, राजपूत बस्ती थाना के लिए रता खड्ड के ऊपर 3 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 60 मीटर लंबे स्पेन पुल और बद्दी में 3.33 करोड़ रुपये की लागत से बनने होने वाले महिला पुलिस थाना का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने हांडा कुण्डी गौ-अभ्यारण्य का बेहतरीन प्रबंधन सुनिश्चित करने में योगदान के लिए पांच व्यक्तियों को सम्मानित भी किया।इस अवसर पर क्षेत्र के अनेक कांग्रेस नेता कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए।

ग्रामीण विकास और पंचायती राज और पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि हांडा कुण्डी गौ-अभ्यारण्य न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि सड़कों पर एक भी गाय न छोड़ी गई हो, बल्कि किसानों की फसलों की भी रक्षा होगी। उन्होंने गौशाला के सुदृढ़ीकरण और रख-रखाव के लिए पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के सभी जिलों में गौ-अभ्यारण्य स्थापित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने आशा व्यक्त की की जून, 2022 तक राज्य छोड़ी गई गायों से मुक्त हो जाएगा।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल में अभूतपूर्वक विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि भाजपा एक बार फिर 2022 में सत्ता में आए, ताकि विकास की गति निर्बाध चलती रहे।

दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं विनम्र पृष्ठभूमि के होने के कारण आम आदमी की विकासात्मक संबंधी जरूरतों को अच्छी तरह से समझते हैं। उन्होंने गत तीन वर्षों के दौरान दून विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने अपने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को भी विस्तार से मुख्यमंत्री के समक्ष रखा।

राज्य जल प्रबंधन बोर्ड के अध्यक्ष दर्शन सिंह सैनी ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।

गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष अशोक शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कार्यकाल के दौरान ही राज्य गौ सेवा आयोग का गठन किया गया है।इस अवसर पर पूर्व विधायक विनोद चंदेल और केएल ठाकुर, सोलन जिला परिषद के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष पुरषोत्तम गुलेरिया, सोलन भाजपा जिलाध्यक्ष आशुतोष वैद्य, जोगिंद्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष योगेश भारतीय, हिमको फेड के अध्यक्ष रतन सिंह पाल, भाजपा मंडलाध्यक्ष बलबीर ठाकुर, उपायुक्त सोलन के.सी. चमन भी उपस्थित थे।

3 views0 comments

Recent Posts

See All

एक क्लिक पर जाने हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय

मनीष (द शिरगुल टाइम्स) मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में नौवीं से बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए इस माह की 27 तारीख से स्कूल खोलने का नि