• KAVI RAJ CHAUHAN

राजकीय महाविद्यालय राजगढ़ में राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष शिविर सम्पन्न

कविराज चौहान (दि शिरगुल टाइम्स)

राजकीय महाविद्यालय राजगढ़ में आज एन एस एस का सात दिवसीय विशेष शिविर सम्पन्न हो गया। शिविर के दौरान स्वयंसेवियों ने महाविद्यालय परिसर में गहन सफाई अभियान छेड़ा और फूलों की क्यारियां बनाई। एक पार्क को विकसित करने का कार्य भी शुरू किया।

गत वर्षों में स्वयंसेवीयों द्वारा रोपे गए पौधों में जैविक खाद डाली गई और एक एक पौधे को बेहतर रख रखाव के लिए एडॉप्ट किया गया। शिविर के दौरान कुछ जरूरी विषयों पर विशेषज्ञ व्याख्यान कराए गए। स्थानीय हॉर्टिकल्चर विभाग से डाo प्रीत प्रतिमा ने स्वयंसेवियों को प्राकृतिक खेती के महत्व पर विस्तार से जानकारी दी। महाविद्यालय में कार्यरत डाo शशि किरण ने स्वयंसेवियों को शारीरिक व्यायाम व योग के महत्व के बारे में बताया। वहीं डाo राजीव भंडारी ने स्वयंसेवियों को ग्रेजुएशन उपरांत विभिन्न व्यवसाय विकल्पों के बारे में जानकारी देते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में समय प्रबंधन तथा सटीक अध्ययन सामग्री के महत्व पर प्रकाश डाला। राजकीय महाविद्यालय सोलन के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डाo राजन तनवर ने स्वयंसेवियों को इस योजना से होने वाले दीर्घकालीन लाभों से अवगत कराया। इस शिविर के दौरान शिविर से ही संबंधित एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे नौ स्वयंसेवियों ने हिस्सा लिया। रूपल नेगी, शीतल व साहिल कुमार ने इस प्रतियोगिता में क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया तथा अन्हें प्राचार्य महोदय द्वारा सम्मानित किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोo गोविंद सिंह नेगी ने स्वयंसेवियों द्वारा किए गए विकासात्मक कार्यों की सराहना की तथा विशेष शिवर की सफलता पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस तरह के शिविर जहां स्वयंसेवियों के व्यक्तित्व विकास में सहायक होते हैं, वहीं उन्हें निस्वार्थ भाव से समाज व राष्ट्र की सेवा में समर्पित होने के लिए प्रेरित करते हैं। साथ ही एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डाo जगदीप वर्मा ने इस शिविर में हुई गतिविधियों पर विस्तारपूर्वक बात करते हुए कहा कि शिविर के दौरान सरकार द्वारा जारी किए गए करोना नियंत्रण एसओपीस का कड़ाई से पालन किया गया। एनएसएस ग्रुप लीडर्स रूपल नेगी व वंदना चंदेल ने प्राचार्य महोदय के साथ साथ सभी शिक्षक व गैर शिक्षक वर्ग का शिविर के दौरान उनके सहयोग के लिए आभार प्रकट किया।

13 views0 comments