• MANISH CHAUHAN

वर्ष 2020 21 के लिए सिरमौर जिले में प्रस्तावित मुद्दे

मनीष चौहान (दि शिर्गुल टाइम्स)

पच्छाद की विधायक रीना कश्यप ने नागरिक अस्पताल राजगढ़ में पर्याप्त चिकित्सक उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए अस्पताल में उपकरण और अन्य सुविधाएं प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने क्षेत्र को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित करने, राजगढ़ में आईपीएच मंडल खोलने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय राजगढ़ में स्नातकोत्ता कक्षाएं शुरू की जाए और शीलाबाग में 33 केवी सब-स्टेशन का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए।


नाहन के विधायक डाॅ. राजीव बिन्दल ने कहा कि नाहन विधानसभा क्षेत्र के लिए सीआरएफ के अंतर्गत तीन पुल स्वीकृत किए जाने चाहिए। उन्होंने नाहन कस्बे में बेहतर मल निकासी सुविधाएं उपलब्ध करवाने और बाढ़ प्रबंधन परियोजना के अंतर्गत मारकंडे नदी के तटीकरण का कार्य शीघ्र आरंभ करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि नाहन चिकित्सा महाविद्यालय में बेहतर उचित सुविधाएं और उपकरण उपलब्ध करवाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए विधानसभा क्षेत्र में अटल आदर्श विद्यालय खोला जाए। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में माता बाला सुदरी मंदिर में एक पुलिस चैकी भी खोली जाए।

श्री रेणुकाजी के विधायक विनय कुमार ने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन की दृष्टिगत विकसित किया जाना चाहिए। जिस क्षेत्र में अंतराष्ट्रीय मेले का आयोजन किया जाता है उस क्षेत्र को वन्यजीव अभ्यारण क्षेत्र से बाहर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में स्तरोन्नत दो नई उप-तहसीलों और एक तहसील के लिए भवन निर्मित किए जाए। उन्होंने कहा कि डिग्री काॅलेज ददाहू के लिए जमीन हस्तांतरित की जाए और ददाहू में विकास खण्ड प्रदान किया जाए क्योंकि विद्युत उपमंडल संगड़ाह के अतिरिक्त 40 पंचायतें इस क्षेत्र के अंतर्गत आती हैं। उन्होंने यात्रियों की सुविधा के लिए क्षेत्र में अधिक बसें चलाने का मुद्दा भी रखा।

शिलाई के विधायक हर्षवर्धन चैहान ने अपने विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थ्य संस्थानों में और स्टाफ तैनात करने की मांग की। उन्होंने नाबार्ड के अन्तर्गत विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में विलम्ब पर चिन्ता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कई पेयजल योजनाओं के सम्वर्द्धन और रख-रखाव की आवश्यकता है। उन्होंने शिलाई महाविद्यालय में पर्याप्त स्टाफ नियुक्त करने की मांग रखते हुए कहा कि इस महाविद्यालय में एक हजार से अधिक विद्यार्थी हैं, जिनमें लगभग 700 छात्राएं शामिल हैं। छात्राओं की सुविधा के लिए छात्रावास का निर्माण भी आवश्यक है। उन्होंने क्षेत्र की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के दृष्टिगत मुख्यमंत्री लोक भवन के लिए दो बीघा भूमि की शर्त में ढील देने का आग्रह किया। उन्होंने पांवटा साहिब-शिलाई-मीनस सड़क को शीघ्र डबल लेन के रूप में स्तरोन्नत करने का आग्रह किया।

17 views0 comments

Recent Posts

See All

राज्यपाल ने नानाजी को उनकी पुण्यतिथि पर स्मरण किया

कवि राज चौहान (दि शिरगुल टाइम्स शिमला) राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि नानाजी देशमुख द्वारा ग्रामीण विकास के लिए किए गए महत्त्वपूर्ण योगदान ने गांव में रहने वाले लोगों को सशक्त बनाने की नई राह द