• मनीष

सिरमौर जिला में 38519 लाभार्थियों को मिले निशुल्क गैस कनेक्शन - सुखराम चौधरी

MANISH {THE SHIRGUL TIMES} - ऊर्जा मंत्री सुख राम चैधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश में 2 लाख 34 हजार जबकि जिला सिरमौर में 38519 पात्र परिवारों को निशुल्क गैस कुनैक्शन वितरीत किए गए हैं। ऊर्जा मंत्री आज यहां एसएफडीए हाॅल में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत जिला स्तरीय लाभार्थी सम्मेलन के दौरान उपस्थित जनसमूह हो संबोधित कर रहे थे। कुल्लु में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए ऑन-लाईन माध्यम से सिरमौर जिला के नाहन विकास खण्ड के चीड़ावाली निवासी बुश्रा से संवाद भी किया। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मातृ शक्ति के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत बहुत ही शानदार और ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल हुई हैं। योजना के तहत जिला में 38519 महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन आवंटित किए गए हैं जिनमें नाहन में 7149, पांवटा साहिब में 6445, पच्छाद में 8434, श्री रेणुका जी में 4643 तथा शिलाई में 4974 लाभार्थी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने योजना के तहत तीन निशुल्क रिफिल गैस सिलेंडर देने का प्रावधान किया है जिसके तहत 29042 लाभार्थियों को एक निशुल्क रिफिल सिलेंडर प्रदान किए हैं जिनमें नाहन में 4817, पांवटा साहिब में 10592 पच्छाद में 2459, राजगढ़ में 3017, शिलाई में 4316 तथा संगड़ाह में 3841 लाभार्थी शामिल हैं। इसी प्रकार इस योजना के तहत दूसरा निशुल्क रिफिल सिलेंडर जिला में 8648 लाभार्थियों को वितरित किए गए जिसमें नाहन में 3798, पांवटा साहिब में 2753, पच्छाद में 1054, राजगढ़ में 510, शिलाई में 20 तथा संगड़ाह में 533 लाभार्थी शामिल हैं।

सुख राम चैधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को एचआरटीसी की बसों में यात्रा पर पचास प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त, विद्युत उपभोक्ताओं को प्रति माह 125 यूनिट तक फ्री बिजली तथा ग्रामीण क्षेत्र में निशुल्क पेयजल उपलब्ध करवाने जैसी कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं। विधायक नाहन एवं पूर्व अध्यक्ष हि.प्र. विधानसभा डॉ राजीव बिन्दल ने इस अवसर पर कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार महिलाओं के संपूर्ण कल्याण के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार महिलाओं को हर प्रकार की सुविधा देने के लिए हर समय तत्परता के साथ कार्य कर रही है।

इसके पश्चात, ऊर्जा मंत्री ने सरिता देवी, मंजू शर्मा, सपना ठाकुर, जसविंद्र सिंह और अनीता भारद्वाज को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत पहला निशुल्क गैस रिफिल सिलेंडर तथा अंजना कुमारी, बबीता रानी, जसविन्द्र कौर और कविता को दूसरा निशुल्क रिफिल सिलेंडर भी वितरित किए। इसके अलावा, मानिया, पूनम देवी, गुलसफा, मनप्रीत कौर और शाहीन अली को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत निशुल्क नये गैस कनेक्शन भी आवंटित किए। इस मौके पर जिला परिषद अध्यक्षा सीमा कन्याल, उपायुक्त सिरमौर आर.के. गौतम, अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव, सहायक आयुक्त घनश्याम दास शर्मा, बीडीसी अध्यक्ष अनिता शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता के अलावा जिला खाद्य एवं आपूर्ति तथा सिविल सप्लाई कारपोरेशन के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

3 views0 comments