• मनीष

सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वाबलम्बन, स्वरोजगार व सम्मान सरकार की प्राथमिकता - डाॅ सैजल


मनीष {द शिर्गुल टाइम्स}

स्वास्थ्य मंत्री ने नौहराधार में महाविद्यालय, पीएचसी भराड़ी तथा सीएचसी बोगधार का किया शुभारंभ

स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बूस्टर डोज लगवाने का किया आह्वान

- वर्तमान प्रदेश सरकार सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वाबलम्बन, स्वरोजगार और सम्मान इन छः मुख्य बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दे रही है। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ0 राजीव सैजल ने आज नौहराधार में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर आवागामन की सुविधा, उच्च गुणवता और संस्कारयुक्त शिक्षा के साथ विद्यार्थियों के कौशल विकास के लिए स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा, अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ लोगों के कल्याण हेतू अनेकों योजनाऐ चलाकर उन्हें स्वरोजगार की ओर प्रेरित कर स्वाबलम्बी बनाने के अतिरिक्त प्रदेश के 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन देकर सम्मान के साथ जीवन यापन करने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को 80 से 70 वर्ष किया तथा अब इसे घटाकर 60 वर्ष किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प है। केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान योजना चलाकर मरीज का 5 लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज किया जा रहा है। उसी तर्ज पर प्रदेश में हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। इसी प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही सहारा योजना स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में एक ऐसी अनूठी पहल है जिसके तहत प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ऐसे लोग जो 8 घातक रोगों से जिसमें कैंसर, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसीमिया गुर्दे की बीमारी से ग्रस्त है उनके इलाज तथा देखभाल के लिए आर्थिक सहायता के तौर पर 3 हजार रुपये की राशि प्रतिमाह सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जा रही है। सहारा योजना के अन्तर्गत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए एक मील का पत्थर साबित हो रही है जिससे स्वस्थ प्रदेश की परिकल्पना भी साकार हो रही है। गम्भीर रोग से ग्रस्त जिला सिरमौर में 500 से अधिक मरीज इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं जिन्हें प्रति माह 3 हजार रुपये की सहायता राशि सीधे लाभार्थी के खाते में जमा करवाई जा रही है जो मुश्किल के समय में पीड़ित परिवार के लिए सहायता राशि वरदान साबित हो रही है।

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश का कोई भी वर्ग ऐसा नहीं छुटा है जिसे किसी न किसी रूप में सरकार की योजनाओं का लाभ न मिल रहा हो, उसमें चाहे युवा, महिला, बुजुर्ग, मेहनतकश मजदूर, दिव्यांगजन, विधवा सहित सभी वर्गों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। वर्तमान सरकार द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य के दृष्टिगत हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवार की महिला को निःशुल्क रसोई गैस कुनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है, जिसके तहत प्रदेश में प्रत्येक परिवार की रसोई को धुआं मुक्त बना दिया गया है। इसी प्रकार प्रदेश के बेरोजगार युवा- युवतियों को स्वरोजगार चलाने के लिए महत्वाकाक्षीं मुख्यमंत्री स्वाबलम्बन योजना चलाकर एक करोड़ रूपये तक का ऋण 25, 30 तथा 35 प्रतिशत की दर से अनुदान उपलब्ध करवाकर उन्हें स्वाबलम्वीं बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

इसके पश्चात, स्वास्थ्य मंत्री ने नव स्तरोन्नत हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भराड़ी के शुभारंभ करने के उपरान्त अपने सम्बोधन में कहा कि रेणुका जी विधान सभा क्षेत्र के भराडी में स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव था। उन्होंने कहा कि भराड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के खुलने से यहा के मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दूर नहीं जाना पडेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया है तथा वर्तमान में प्रदेश में 1800 से अधिक चिकित्सक स्वास्थ्य संस्थानों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं जबकि सरकार द्वारा शीघ्र ही 500 से अधिक डॉक्टरों की तैनाती की जायेगी। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वह कोरोना संक्रमण बचाव के लिए बूस्टर डोज अवश्य लगवाये।

स्वास्थ्य मंत्री ने भराडी महिला मण्डल भवन निर्माण के लिए 2 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। इसके उपरांत स्वास्थ्य मंत्री ने नव स्तरोन्नत हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोगधार का भी शुभारंभ किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष बीडीसी संगडाह मेला राम शर्मा, पूर्व विधायक रूप सिंह, अनुसूचित जाति विकास निगम के पूर्व उपाध्यक्ष बलवीर चौहान, अध्यक्ष भाजपा मण्डल रेणुका जी सुनील शर्मा, उपाध्यक्ष विजेन्द्र, उपमण्डल दण्डाधिकारी संगडाह विक्रम नेगी, प्रधान ग्राम पंचायत नौहराधार राजेन्द्र चौहान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय पाठक, जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ राजन कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग भी उपस्थित थे ।

24 views0 comments