• The Shirgul Times

सोलन जिला में कोविड-19 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित

मनीष चौहान (दि शिरगुल टाइम्स)

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने आज यहां जिला के अधिकारियांे के साथ कोविड-19 के सम्बन्ध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में कोविड-19 महामारी के सम्भावित प्रसार के दृष्टिगत विचार-विमर्श किया गया।

केसी चमन ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है। इससे बचाव के लिए आवश्यक है कि प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन द्वारा इस सम्बन्ध में जारी दिशा-निर्देशांे का कड़ाई से पालन किया जाए।

उन्होंने जिला के सभी उपमण्डलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने उपमण्डल में कोविड-19 महमारी से निपटने के लिए स्थापित मानकों के अनुसार कार्य करें ताकि संक्रमण के खतरे पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस के लिए टीकाकरण तथा सैम्पलिंग के लिए समय-समय पर जागरूक किया जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा सके।

केसी चमन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 के लिए टेस्टिंग को बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि जिला के औद्योगिक क्षेत्रों में ओईसोलेशन की सुविधा को पुनः सक्रिय कर दिया गया है और इन क्षेत्रों में संक्रमण की दर पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से टेस्टिंग को बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में बाहरी राज्यों से आने वाले व्यक्तियों का आरटीपीसीआर टेस्ट तथा कोविड-19 टीकाकरण सुनिश्चित बनाया जाए।

उपायुक्त ने उपनिदेशक उच्च तथा प्रारम्भिक शिक्षा को निर्देश दिए कि यदि जिला के किसी भी विद्यालय में कोविड-19 का मामला सामने आता है तो उसकी काॅन्टेक्ट हिस्टरी का पता लगाकर जांच करवाई जाए। उन्होंने कहा कि जिला के सभी बोर्डिंग विद्यालयों में रेंडम सैम्पलिंग सुश्चिित बनाई जाए। उन्होंने कहा कि यदि इन विद्यालयों में अधिक मामले पाॅजिटिव आते हैं तो शत-प्रतिशत सैम्पलिंग सुनिश्चित बनाई जाएगी।

उन्होंने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि राज्य पथ परिवहन निगम तथा निजी बसों का नियमित निरीक्षण किया जाए। बसों में यात्रियों से मास्क का उपयोग करवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि बसांे में यात्री बिना मास्क के पाए जाते हैं तो निजी बस आॅप्ररेटर के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल ने जिला में की जा रही कोविड-19 सैम्पलिंग की जानकारी प्रदान की।

बैठक में उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ महेन्द्र पाल गुर्जर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोलन अशोक वर्मा, उपमण्डलाधिकारी अर्की विकास शुक्ला, उमण्डलाधिकारी कसौली डाॅ. संजीव धीमान, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट डाॅ. विकास सूद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बद्दी नरेंद्र कुमार तथा विभिन्न विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

6 views0 comments