• मनीष

ज़िला में निःशुल्क बिजली योजना के तहत 1.86 विद्युत उपभोक्ता हुए लाभान्वित

मुख्यमंत्री ने सोलन ज़िला के लाभार्थी के.आर. कश्यप से किया संवाद स्थापित

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज मण्डी ज़िला के पड्डल मैदान में आयोजित ”125 यूनिट निःशुल्क बिजली योजना“ का कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में सोलन ज़िला में उपस्थित उपभोक्ताओं से वर्चुअल माध्यम से संवाद स्थापित किया।

मुख्यमंत्री से संवाद में सोलन के बिजली योजना के लाभार्थी सेवानिवृत्त अध्यापक के.आर कश्यप ने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि योजना से उनके धन व समय की बचत हुई है। उन्होंने अवगत करवाया कि परिवार में बिजली का बिल ज़मा करने की जिम्मेवारी उनकी हुआ करती थी तथा उन्हें बिल ज़मा करवाने बस से सोलन आना पड़ता था।

सोलन का ज़िला स्तरीय कार्यक्रम दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जाडला में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता दून विधानसभा क्षेत्र के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने की।

इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार केे आम नागरिकों की सुविधा के लिए 125 यूनिट बिजली निःशुल्क देने के निर्णय से राज्य के करीब 15 लाख उपभोक्ताओं को सीधा लाभ पहुंचा है।

उन्होंने कहा कि गत माह सोलन ज़िला के 1.86 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को इस योजना के तहत 6.93 करोड़ रुपये का उपदान प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि ज़ीरो बिलिंग के तहत विद्युत मण्डल बद्दी के 10 हजार 392 विद्युत उपभोक्ताओं को 32 लाख रुपये का उपदान तथा सोलन विद्युत मण्डल के 43 हजार 996 विद्युत उपभोक्ताओं को 1.19 करोड़ का उपदान प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि देश की तरक्की में ऊर्जा क्षेत्र का अहम योगदान है, जिसके लिए प्रत्येक नागरिक द्वारा ऊर्जा संरक्षण अत्यंत आवश्यक है।

विधायक ने कहा कि सोलन ज़िला में 33 के.वी के 14 उप केन्द्र, 66 के.वी के आठ उप केन्द्र, 132 के.वी के तीन उप केन्द्र और 220 के.वी के चार उप केन्द्र स्थापित है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत लगभग 1492 लाख रुपए व्यय किये गए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री रोशनी योजना शुरू की गई है जिसमें गरीब परिवारों को निःशुल्क बिजली कुनेक्शन प्रदान किए जा रहे है।

इस अवसर पर ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, पंचायत समिति की अध्यक्ष जमना ठाकुर, ग्राम पंचायत जाडला की प्रधान अंजुला भण्डारी, ग्राम पंचायत मंडेसर की प्रधान नीलम कुमारी, ग्राम पंचायत जाडला के उप प्रधान हेमन्त कुमार, अधीक्षक अभियंता विद्युत विभाग एम.एस. गुलेरिया, अधिशाषी अभियंता सोलन राहुल वर्मा, अधिशासी अभियंता बद्दी गुरूचरण सिंह सहित पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि, विद्युत उपभोक्ता तथा अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

5 views0 comments