• मनीष

ज़िला स्तरीय सुपोषण कार्य बल की बैठक आयोजित

मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना के अंतर्गत गठित ज़िला स्तरीय सुपोषण कार्यबल की बैठक का आयोजन आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में किया गया। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त एवं अध्यक्ष ज़िला स्तरीय सुपोषण कार्य बल सोलन कृतिका कुलहरी ने की।

कृतिका कुलहरी ने कहा कि मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना प्रदेश में बच्चों, किशोरियों, गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए स्वास्थ्य और पोषण के मानकों को हासिल करने में मील का पत्थर साबित होगी। इससे कुपोषण को दूर करने के साथ-साथ बच्चों का स्वास्थ्य भी बेहतर किया जा सकेगा।

उपायुक्त ने कहा कि बच्चों को बाल्यकाल में होने वाली बीमारियों और कुपोषण की समस्या के समाधान के लिए प्रदेश में डायरिया नियंत्रण, निमोनिया नियंत्रण व एनीमिया मुक्त हिमाचल जैसे विशेष अभियान चलाए जाएंगे।

कृतिका कुलहरी ने कहा कि बाल सुपोषण योजना के तहत बच्चों को स्थानीय खाद्य पदार्थों को संतुलित आहार में प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करवाने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से खाद्य वस्तुओं की खरीद हो सकेगी। इससे बच्चों को पौष्टिक आहार मिलने के साथ-साथ स्वयं सहायता समूह के तहत विभिन्न उत्पाद तैयार करने वाली महिलाओं को भी लाभ मिलेगा जिससे उनकी आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल, उप निदेशक एवं ज़िला परियोजना अधिकारी राजकुमार, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस राजेंद्र नेगी, ज़िला नियंत्रक खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति विभाग नरेंद्र धीमान, ज़िला सोलन के समेकित बाल विकास परियोजना अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया।

.0.


4 views0 comments