• KAVI RAJ CHAUHAN

11 से 14 अप्रैल तक सोलन जिला में टीकाकरण महोेत्सव - के.सी. चमन

ब्यूरो सोलन(10/04/2021)

उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि वह कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं। के.सी. चमन ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी व्यक्तियों का कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण सुनिश्चित बनाने के लिए 11 अप्रैल से 14 अप्रैल, 2021 तक सोलन जिला में टीकाकरण महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव में प्रतिदिन 10,000 पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण कर कुल 40,000 व्यक्तियों को टीका लगाने का प्रयास किया जाएगा। यह कार्य जिला के लगभग 100 टीकाकरण केन्द्रों पर किया जाएगा। वर्तमान में सोलन जिला में प्रतिदिन लगभग 3,000 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सोलन जिला में 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग की संख्या लगभग 01 लाख 40,000 है। जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि शीघ्र अति शीघ्र 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाए। उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 से बचाव की दिशा में टीकाकरण कारगर है और सभी को पात्रता अनुसार अपना टीकाकरण अवश्य करवाना चाहिए। उन्होंने स्वंय 20 फरवरी, 2021 को पहला तथा आज निर्धारित समयावधि में दूसरा टीका लगवाया है।

उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क सही प्रकार अर्थात नाक से ठोडी तक पूर्ण रूप से ढंकते हुए पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से धोते रहें। के.सी. चमन ने कहा कि जिला प्रशासन लोगों को इस दिशा में जागरूक बनाने के साथ-साथ नियमों की अवहेलना करने पर विधि सम्मत कार्रवाही भी कर रहा है। गत 02 माह में जिला सोलन पुलिस तथा बद्दी में 1600 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाही कर जुर्माने के रूप में लगभग 15 लाख रुपए वसूले गए हैं। उन्होंने कहा कि संकट के इस समय में सभी को अपने कर्तव्य का निर्वहन करना होगा और सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क के व्यक्तियों से मास्क पहनने का आग्रह करना होगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के टीकाकरण के लिए आॅॅनलाईन पंजीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण महोत्सव में टीकाकरण केन्द्र में ही टीकाकरण से पूर्व पंजीकरण की सुविधा रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रथम टीका लगने के उपरान्त दूसरा टीका 06 से 08 सप्ताह में लगवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सोलन जिला में अभी तक कुल 8229 कोरोना पाॅजिटिव रोगी हुए हैं। उनमें से वर्तमान में 769 रोगी कोरोना पाॅजिटिव हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि बचाव के लिए नियमों का पालन करें और आवश्यकता पड़ने पर अपना कोविड-19 परीक्षण करवाएं ताकि सभी सुरक्षित रह सकें।जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

7 views0 comments

Recent Posts

See All

एक क्लिक पर जाने हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय

मनीष (द शिरगुल टाइम्स) मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में नौवीं से बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए इस माह की 27 तारीख से स्कूल खोलने का नि