top of page
  • Writer's pictureमनीष सिरमौरी

औद्योगिक क्षेत्र में टास्क फोर्स एक माह में सुनिश्चित बनाएगी उद्योगों का निरीक्षण - हर्षवर्द्धन चौहान


इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के किसी भी दोषी को बख़्शा नहीं जाएगा

उद्योग, संसदीय कार्य तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री हर्षवर्द्धन चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी की बद्दी के झाड़माजरी स्थित कम्पनी जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। विभिन्न विभागों की टास्क फोर्स बनाकर बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण (बीबीएनडीए) में स्थापित उद्योगों का निरीक्षण कर उद्योगों में कामगारों की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। हर्षवर्द्धन चौहान आज सोलन ज़िला के नालागढ़ के बद्दी में विभिन्न विभागों के अधिकारियों तथा विभिन्न उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू इस दुःखद घटना से आहत हैं और उन्होंने इस मामलें में समुचित कार्रवाई के निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि यह दुःखद घटना के दोषियों के विरुद्ध समुचित कार्रवाई की जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रदेश के उद्योगों में काम कर रहे श्रमिक सुरक्षित रहें और प्रदेश का पर्यावरण संरक्षित हो।


हर्षवर्द्धन चौहान ने कहा कि बद्दी के झाड़माजरी स्थित कम्पनी में यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना एन.आर. एरोमा उद्योग की आपराधिक लापरवाही के कारण घटित हुई है। उक्त कम्पनी ने कामगारों एवं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए स्थापित किए जाने वाले सभी आवश्यक सुरक्षा मानकों का उल्लंघन किया है।

हर्षवर्द्धन चौहान ने कहा कि टास्क फोर्स विभिन्न उद्योगों का निरीक्षण कर सुनिश्चित करेगी कि डीजल, पेट्रोल, अल्कोहल और केमिकल का भंडारण क्षमता के अनुसार ही हो। उन्होंने कहा कि अति ज्वलनशील पदार्थों का भंडारण उत्पादन क्षेत्र में करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उन्होंने अग्निशमन विभाग को निर्देश दिए कि एक माह के भीतर सभी उद्योगों का फायर ऑडिट किया जाए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित बनाया जाए कि सभी उद्योगों में आवश्यक सुरक्षा उपकरण उपलब्ध हों। सभी उद्योगों में सुरक्षा की दृष्टि से चार निकासी द्वार तथा फोल्डेबल सीढ़ियां स्थापित होनी चाहिएं ताकि आपदा की स्थिति में कामगारों को बाहर निकलने का सुरक्षित रास्ता मिल सके।



उद्योग मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी उद्योगों में प्रत्येक माह में एक बार मॉक ड्रिल अवश्य आयोजित होनी चाहिए ताकि आकस्मिक घटना या आगजनी अथवा अन्य आपदा के समय त्वरित कार्यवाही कर नुकसान को न्यून किया जा सके।

रोज़गार मंत्री ने श्रम एवं रोज़गार विभाग को निर्देश दिए कि विभाग प्रत्येक उद्योग में कामगारों की सूची तैयार रखें।

हर्षवर्द्धन चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर पुलिस द्वारा एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और कम्पनी के मालिकों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस दुःखद घटना के लिए उत्तरादायी किसी भी व्यक्ति को बख़्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि कम्पनी के प्रबंधक को पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया है तथा अन्य दोषियों के विरुद्ध भी कड़ी कार्यवाही की जा रही है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्राप्त जानकारी के अनुसार इस दुःखद घटना में 05 व्यक्तियों की मृत्यु का समाचार है। ज़िला प्रशासन द्वारा मृतकों के परिजनों तथा घायलों को फौरी राहत प्रदान की जा रही है।

हर्षवर्द्धन चौहान ने तत्पश्चात सोलन ज़िला के नालागढ़ के बद्दी में आग लगने के कारण एन.आर. एरोमा कम्पनी में हुई दुःखद घटना का जायज़ा लिया और राहत एवं बचाव कार्य का सूक्ष्म निरीक्षण किया। उन्होंने एन.डी.आर.एफ की टीम से बातचीत कर पूरी घटना तथा राहत एवं बचाव कार्य की विस्तृत जानकारी भी प्राप्त की।


उन्होंने कहा कि वर्तमान में आग के कारण कम्पनी परिसर कमज़ोर हो गया है और रसायनयुक्त कार्य होने के कारण ज़हरीली गैसों का प्रभाव भी है। उन्होंने कहा कि राहत एवं बचाव कार्य अंतिम व्यक्ति की खोज तक जारी रहेंगे और एन.डी.आर.एफ की टीम पूरी मुस्तैदी के साथ राहत एवं बचाव कार्य कर रही है।

उद्योग मंत्री ने इस दुःखद घटना में मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की। उन्होंने परम पिता परमात्मा से मृतकों की आत्मिक शांति और उनके परिजनों को इस असहनीय दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना की।

मुख्य संसदीय सचिव (उद्योग, राजस्व एवं नगर नियोजन) राम कुमार चौधरी, नगर परिषद बद्दी के अध्यक्ष तरसेम चौधरी, निदेशक उद्योग राकेश प्रजापति, पुलिस अधीक्षक बद्दी इल्मा अफ़रोज़, उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ दिव्यांशु सिंगल, बी.बी.एन.डीए की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनाक्षी तोमर, हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड शिमला के अधीक्षण अभियंता अशोक वर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ उद्योग संगठन के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।

8 views0 comments
bottom of page