14 कि0मी मारकण्डा नदी की सफाई के तहत 1360 किलोग्राम पॉलिथीन कूड़ा किया एकत्रित

मनीष चौहान (दि शिरगुल टाइम्स)

जिला सिरमौर में 14 मार्च को नदियों के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्य दिवस व हिमाचल के स्वर्णिम 50 वर्षों के उपलक्ष पर आज जिला स्तरीय मारकंडा नदी सफाई अभियान चलाया गया जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर प्रियंका वर्मा ने की।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस अभियान के दौरान मारकंडा नदी के साथ लगती 7 पंचायतों जिसमें आमवाला सैनवाला, विक्रमबाग, बनकला, देवनी, कालाअंब, सतीवाला व नाहन के लगभग 700 से अधिक स्थानीय लोगों, महिला मण्डल, युवक मण्डल व स्वंय सहायता समूह, आशावर्कर, आगंनवाडी कार्यकर्ताओं सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियो व कर्मचारियों ने भाग लिया।

उन्होनें बताया कि इस सफाई अभियान के दौरान मारकंडा नदी में 14 किलोमीटर सफाई करते हुए लगभग 1360 किलोग्राम पॉलिथीन कूड़ा एकत्र किया । जिसके लिए 6 अधिकारियों के देख-रेख में अलग-अलग टीमों का गठन किया गया था।

उन्होनें बताया कि मारकंडा नदी लोगों की आस्था से जुड़ी हुई है मगर पिछले कई वर्षो से यह नदी लगातार दुषित हो रही है यही कारण है कि हिमाचल प्रदेश की 7 प्रदूषित नदियों में मारकण्डे नदी दूसरे स्थान पर है तथा इस नदी के पानी का बीओडी लेवल बहुत अधिक है जिसके कारण इस नदी का पानी नहाने योग्य भी नही है।

उन्होनें बताया कि आज इस अभियान का उद्देश्य मारकंडा नदी में फैली गंदगी की सफाई को सुनिश्चित करना, अत्यधिक कूड़ा कचरा वाले स्थानों की पहचान करना और पौधारोपण के लिए स्थान का चयन करना है। इसके अतिरिक्त लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है ताकि लोग कूडा कचरा तथा मन्दिरों में इस्तेमाल होने वाली पूजा सामग्री को नदी नालों में न डाले और घरों में इस्तेमाल होने वाले सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग करें ताकि उसका सही निष्पादन किया जा सके।

उन्होंने बताया कि मानसून से पहले इस तरह के अभियान को और आगे चलाया जाएगा ताकि मानसून से पहले नदी के आसपास ठोस कचरे को पूर्णतः साफ किया जा सके। इस अभियान के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त ने मारकंडा नदी के साथ लगते औद्योगिक इकाइयों के उद्योगपतियों को अपने आसपास के क्षेत्र को साफ व स्वच्छ रखने के निर्देश भी दिए।

इस सफाई अभियान में एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, अधिक्षण अभियतां जल शक्ति विभाग जेएस चौहान, पीओ डीआरडीए कल्याणी गुप्ता, डीपीओ आईसीडीएस राजेंद्र नेगी, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी राजेंद्र देव, प्रधान ग्राम पंचायत कालाम्ब रेखा कुमारी, उप प्रधान मोहम्मद इस्लाम, प्रधान ग्राम पंचायत देवनी चिंता देवी, उप-प्रधान शबनम बेगम, प्रधान ग्राम पंचायत सतीवाला कमल, प्रधान ग्राम पंचायत बन कला रजनी, प्रधान ग्राम पंचायत नाहन सुषमा सैनी सहित हिमालयन संस्थान कलाम के छात्र छात्राओं ने भाग लिया।

1 view0 comments