top of page
  • Writer's pictureमनीष सिरमौरी

आगामी 07 से 09 सितंबर तक सराहां में आयोजित होगा राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला - गौतम

सिरमौर जिला का पारंपरिक एवं प्रसिद्ध राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला आगामी 07 से 09 सितंबर 2022 तक सराहां में बड़े हर्षोल्लास के साथ आयोजित किया जाएगा।

यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर एवं अध्यक्ष राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला राम कुमार गौतम ने आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में मेले की तैयारियों के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि मेले का शुभारंभ 07 सितंबर को वामन भगवान की पारंपरिक पूजा अर्चना से होगा। इसके उपरांत वामन देव की शोभा यात्रा मंदिर से नए बस स्टैंड तक निकाली जाएगी। इस यात्रा में पारम्परिक वाद्य दलों, दोलांजी मठ की झांकियां, गतका व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराहां के एनसीसी/स्काउट, होमगार्ड बैंड तथा स्थानीय लोग एवं कलाकार भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि मेले की तीनों संध्याओं में सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण का केन्द्र होंगे, जिसके लिए प्रदेश के कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक संध्याओं में स्थानीय एवं प्रदेश के प्रसिद्ध लोक कलाकारों को प्राथमिकता दी जाएगी। मेले के दूसरे दिन विशाल दंगल का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रदेश व देश के अन्य राज्यों के पहलवान भाग लेंगे। मेले के अंतिम दिन महिला कुश्ती का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी सदस्यों से मेले के सफल आयोजन के लिए अपना सहयोग देने का आग्रह किया।

एसडीएम पच्छाद डॉ0 संजीव कुमार धीमान ने बैठक की कार्यवाही का संचालन करते हुए बताया कि मेले को सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए बैठक में विभिन्न उप समितियों का गठन कर दिया गया है, जिसमें धार्मिक आयोजन उप समिति, वित्त एवं लेखा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्मारिका, स्वागत व प्लॉट आवंटन इत्यादि समितियां शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान खेलकूद प्रतियोगिताओं के अलावा रस्साकस्सी, म्यूजिकल चेयर सहित अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी और विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी। उन्होंने सभी सदस्यों, पंचायतों के प्रधानों व स्थानीय लोगों से मेले को सफल बनाने में अपना रचनात्मक सहयोग देने का आग्रह किया।

इस अवसर पर, पुलिस अधिक्षक सिरमौर ओमापति जमवाल, अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव सहित वभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।


14 views0 comments
bottom of page