top of page
  • Writer's pictureमनीष सिरमौरी

नाहन कालेज से किया जाएगा स्वच्छ सिरमौर अभियान का शुभारंभ - सोनाक्षी सिंह तोमर

मनीष (द शिरगुल टाइम्स)

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर जिला सिरमौर को सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के लिए 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक स्वच्छ सिरमौर अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश के सभी जिलों में सिंगल यूज प्लास्टिक इकत्रित किया जाएगा जिसके अर्न्तगत जिला सिरमौर में एक माह के स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान 5484 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस स्वच्छ सिरमौर अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना है जिसके लिए लोगों को संगठित करना और स्वच्छ भारत पहल में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना है और जनभागीदारी से इस कार्यक्रम को सफल बनाना है।

यह अभियान जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा जिसमें नेहरू युवा केंद्र के अंतर्गत पंजीकृत 150 युवक मंडलों के लगभग 2000 से अधिक युवा इस स्वच्छ सिरमौर कार्यक्रम से जुड़ेंगे जो कि घर द्वार से कूडा एक़ित्रत करने के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करेंगे। इसके अतिरिक्त सभी उपमंडल अधिकारी, खंड विकास अधिकारी व नगर पालिका परिषदों के सदस्य भी अपनें कार्य क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रम चलाएगें। उन्होंने बताया कि इस अभियान में बेहतर कार्य करने वाले युवक मंडलों व स्वंयसेवियों को जिला स्तर पुरस्कृत किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत कूड़ा के हॉटस्पॉट क्षेत्रों की सफाई के अतिरिक्त जिला के सभी पर्यटन स्थल, शिक्षण संस्थान, बस स्टैंड, राष्ट्रीय राजमार्ग, ऐतिहासिक और विरासत भवन, धार्मिक संस्थान, अस्पताल और जल संसाधनों के आसपास की सफाई भी की जाएगी। इसके अतिरिक्त नाहन में सार्वजनिक स्थानों ,कूडा कचरा फैंके जाने वाली जगहों के आस-पास की दीवारों पर स्वच्छता सम्बन्धी नारा लेखन कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा।

समाज के सभी वर्गों, पंचायती राज संस्थानों और सरकारी व गैर सरकारी संगठनों को अपने आसपास के कार्यक्षेत्र व कार्यालयों को स्वच्छ रखने और कचरा मुक्त बनाने के 1 दिन निर्धारित करना होगा।

अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी इस स्वच्छता अभियान से जुडकर जिला को प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने में अपनी भागिदारी सुनिश्चित करें।

20 views0 comments
bottom of page