top of page
  • Writer's pictureKAVI RAJ CHAUHAN

सामाजिक दायित्वों को बखूबी निभा रहा जिला सोलन पत्रकार संघ : डी.सी.

- शिविर में 40 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान - समाजसेवियों के साथ 20 नए रक्तदाता भी हुए शामिल जिला सोलन पत्रकार संघ ने सोमवार को सोलन के चिल्ड्रन पार्क स्थित प्रैस रूम में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इसमें 40 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। इसके अलावा करीब 15-20 लोग ऐसे थे जो ब्लड बैंक की आवश्यक्ता पूरी होने या रेयर ब्लड ग्रुप होने के कारण रक्तदान से वंचित रह गए। इस रक्तदान शिविर को शुभारंभ सोलन की उपायुक्त कृतिका कुलहरी ने किया। उन्होंने पत्रकारों के इस कार्यक्रम की खूब सराहना की। इसके अलावा समापन समारोह नगर निगम सोलन की मेयर पूनम ग्रोवर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

इस अवसर पर उपायुक्त कृतिका कुलहरी ने कहा कि पत्रकार अपने समाज को जागरूक करने के अपने दायित्वों का बखूबी निर्वहन कर रहे है और इसके अलावा इस तरह के सामाजिक कार्यों में अहम भूमिका निभाकर अन्यों के लिए प्रेरणास्रोत बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस शिविर में युवाओं को साथ जोड़ा गया है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वह भविष्य में भी इस तरह के सामाजिक कार्यों में आगे आएं और अपने अन्य साथियों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उनके साथ डी.पी.आर.ओ. ममता नेगी भी मौजूद रही। समापन अवसर पर मुख्यातिथि नगर निगम की मेयर पूनम ग्रोवर ने कहा कि यहां के पत्रकार हमेशा ही सामाजिक सरोकारों में आगे रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रैस रूम की जल्द ही रिपेयर करवाई जाएगी, इसके लिए 2 लाख रुपए का टैंडर लगाया जा चुका है। इस अवसर पर एसोसिएशन के प्रधान विशाल वर्मा, महासचिव धर्मेंद्र डढवाल, ज्ञान सुमन, भानू वर्मा, नरेश पाल, सोमदत्त शर्मा सहित अन्यों ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। विशाल वर्मा ने सभी रक्तदाताओं व स्वास्थ्य विभाग से डा. ममता ठाकुर के अगुवाई में रक्त एकत्र करने आई टीम का आभार प्रकट किया। 3 माह के बाद दे सकते हैं रक्त :

इस अवसर पर डा. ममता ठाकुर ने रक्तदाताओं को रक्तदान के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से 60 वर्ष तक के कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकते हैं। पुरुष रक्तदाता 3 माह के बाद और महिला रक्तदाता 4 माह के बाद फिर से रक्तदान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि रक्तदान से हमारे शरीर में कोई कमी नहीं आती, बल्कि कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

इन्होंने किया रक्तदान :

रक्तदान शिविर में पत्रकारों के अलावा, समाजसेवियों, सोलन आई.टी.आई. के छात्र, वरटैक्ट आई.टी.आई. के छात्र, शेड्स कालेज के छात्र व दिनेश बैंकिंग के प्रशिक्षु भी इसमें शामिल हुए। इसमें शमिता ठाकुर, मुस्कान, शुभम कंवर, बलदेव कुमार, अनिल कुमार, सन्नी कुमार, कुलदीप, ज्ञान दत्त, विनोद कुमार, पंकज, गौरव, सुभाष चंद, रमेश कुमार, जतिन वर्मा, यतिन, अभिषेक कौशल, दलीप कुमार, मोहित ठाकुर, मनीश कुमार, नीलम, सतीश, पंकज कुमार, नीरज कुमार, रवि कुमार, अभिषेक, चंचल शर्मा, नैंसी, नरेश पाल, अंजू शर्मा, मनप्रीत कौर, साहिब सुरी, विशाल शर्मा, चंद्रकांत, अजय राणा, मोहन ठाकुर, राजेश राज, मुकुल, विशाल शर्मा, सागर वर्मा व मोहित ने रक्तदान किया। ब्लड बैंक की रक्त रखने की केपेसिटी पूरी होने के बाद कुछ लोगों को बिना रक्तदान के वापस लौटना पड़ा। इसके अलावा कुछ रेयर ब्लड ग्रुप के लोगों को भी रिजर्व केटेगिरी में रखा गया।

7 views0 comments

Comments


bottom of page